कई तरह की ठगी की घटनाएं अक्सर सामने आती हैं, जिसमें लोग कई तरह से झांसे में फंसाकर ठगी की जाती है । उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में धोखाधड़ी का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जिसमें उल्कापिंड के नाम पर करोड़पति बनाने के लिए एक रिटायर्ड फौजी से करोड़ों की ठगी की गई।

ठगी की इस घटना में शिकार हुए शख्स का नाम खिलाफ सिंह बिष्ट है जिनको यूनिवर्सल माइंस एंड मिलर्स टर्नर कॉरपोरेशन इन इंडिया कंपनी का एक व्यक्ति साल 2017 में मिला था. उसने बताया था कि एक क्लाइंट जो जम्मू और हिमाचल में काम करता है, उसके पास उल्कापिंड है जो की काफी कीमती है और जिसका बाजार मूल्य करीब 5 हजार करोड़ रुपये है.वो व्यक्ति उस कीमती पिंड को सिर्फ करोड़ में बेचेगा. साथ ही ये भी बताया गया कि उसकी साइंटिफिक परीक्षण होना है जिस मे करीब 10 लाख रुपये लगेंगे. लालच में आकर पीड़ित ने अलग-अलग तरीके से करीब डेढ़ करोड़ रुपये कंपनी को दे दिए. बाद में पता चला कि मामला फ्रॉड है जिसकी तहरीर विष्ट ने पुलिस को दी है.

उल्कापिंड के नाम से ठगी के इस मामले में पुलिस को 9 पेज की तहरीर मिली है. इस 9 पेज की तहरीर में बताया गया है कि कैसे उल्कापिंड के नाम से ठगों ने उसको 5 हजार करोड़ का मालिक बनाने के सपने दिखाए, जिसके चलते पीड़ित ने अलग-अलग समय पर झांसे में आ कर डेढ़ करोड़ रुपये ठगों को दे दिए हैं. लेकिन उसे न तो उल्कापिंड मिला न ही पैसा वापस आया. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने जांच कर मुकदमा दर्ज कर लिया है.

पुलिस को दी गई तहरीर में पीड़ित फौजी ने बताया कि उसको आरोपियों ने बताया कि उजिस ल्कापिंड की डील होनी है वो 10 इंच आसमानी जादुई रेडियस के हैं. ये 500 करोड़ प्रति इंच के हिसाब से लंदन के बाजार में बिकती है जिसकी कीमत उन्होंने 5 हजार करोड़ तय की है.

करोडो के फायदे का लालच देखकर में उल्का पिंड के झांसे में लेकर सभी नामजद आरोपियों ने पीड़ित फौजी को धर्मशाला, दिल्ली और कश्मीर तक के चक्कर कटवाए. साथ ही जादुई उल्का पिंड दिखाने और जांच पड़ताल करने के नाम पर पूरा फर्जीवाड़े का नाटक रचा. फिलहाल पुलिस ने आरोपी सलीम नामक व्यक्ति समेत नामजद आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. साथ ही जांच पड़ताल शुरू कर दी है और आरोपियों के नेटवर्क को खंगाल रही है.