कोरोना काल में आमजन या फिर किसी भी क्षेत्र की रफ़्तार बेहद थम सी गई थी, मगर अब जैसे जैसे अनलॉक की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है धीरे-धीरे सब कुछ वापस पटरी पर लौटता हुआ नजर आने लगा है । इसी क्रम में उत्तराखंड चार धाम यात्रा के ऊपर भी कोरोना का काफी बुरा असर पड़ा है। केदारनाथ धाम की बात करें तो केदारनाथ मंदिर में बीते सालों के तुलना में इस बार कोरोना वायरस के चलते काफी कम श्रद्धालु दर्शन करने हेतु आ रहे हैं।

ये तो सभी जानते हैं कि हर साल की तरह केदारनाथ में श्रध्दालुओं की भीड़ नजर नहीं आ रही है। धाम के कपाट बीते 29 अप्रैल को खोल दिए गए थे मगर अनलॉक प्रक्रिया के बाद भी कोरोना के भय से कारण काफी कम संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ दर्शन के लिए आ रहे थे मगर अब अनलॉक के तहत सभी तरीके के पाबंदियों और प्रतिबंधों को हटाने के बाद धीरे धीरे केदारनाथ धाम में वापस से लोगों की भीड़ दिखनी शुरू हो रही है। उम्मीद लगायी जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में केदारनाथ धाम में फिर से वही रौनक और आस्था की चहल पहल देखने को मिलेगी। वहीं कुछ दिनों पहले तक ये भी कहा जा रहा था कि केदारनाथ में जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए हेली सेवा शुरू होने वाली है।

आखिरकार सरकार की ओर से केदारनाथ धाम में हेलिकॉप्टर सेवा के संचालन को हरी झंडी दिखा दी गई है। जी हां, एक और जहां राज्य सरकार ने देश भर के यात्रियों के लिए उत्तराखंड आने के लिए बनाई गई गाइडलाइन के तहत काफी छूट दे दी है, वहीं दूसरी ओर प्रदेश में केदारनाथ धाम के लिए जल्दी ही हेलीकॉप्टर सर्विस भी शुरू होने जा रही है।डीजीसीए से फाइनल अप्रूवल का पत्र मिलते ही केदारनाथ धाम में श्रध्दालुओं की सुविधा के लिए हेली सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। इसी के साथ केदारनाथ धाम और हेमकुंड साहिब के लिए भी हेलीकॉप्टर की दरों का निर्धारण कर दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष केदारघाटी में कुल 9 ऑपरेटरों द्वारा 18 हेलीपैड चलाए जाएंगे और केदारनाथ यात्रा संपन्न कराई जाएगी इसके तहत सिरसी से केदारनाथ 2340 रुपए प्रति सवारी, फाटा से केदारनाथ 2360 रुपए प्रति सवारी और गुप्तकाशी से केदारनाथ 3875 रुपए प्रति सवारी का किराया तय किए गया है।

INPUT – RAJYASAMEEKSHA