इधर मॉनसूनी सीजन खत्म ही होने को है और उधर उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में ठंड का दौर शुरू हो गया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योकि उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सीजन की पहली बर्फबारी शनिवार को दर्ज की गई । सबसे खास बात ये रही कि सीजन की इस पहली बर्फबारी का भरपूर आनंद पर्यटकों ने भी उठाया। पहली बर्फबारी देखने के गवाह बने पर्यटकों के चेहरे खिल उठे।

दरअसल दिल्ली और बंगलुरू के 26 सदस्यीय पर्यटकों का दल 15 सितंबर को गोमुख से रवाना हुआ था । इसके बाद ये पूरा दल रविवार को कलनदी खाल से होते हुए नगताल पहुंचा। जब पर्यटकों की ये टीम माणा-घस्तोली ट्रेक पर पहुंची, तो यहां उन्हें बर्फ गिरी दिखी। जिसके बाद सभी के चेहरे खिल उठे, पर्यटकों और उनके साथियों ने करीब आधे घंटे तक बर्फबारी का खूब आनंद उठाया। जिसके बाद कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिन्हें देखकर साफ लग रहा है कि पर्यटक इस बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं।

पिछले साल की तरह ही इस साल भी मानसून की विदाई से पहले ही उत्तराखंड में ऊंची चोटियों पर बर्फ़बारी का सिलसिला अभी से शुरू हो गया है। बीते शनिवार को बदरीनाथ की चोटियों में हिमपात के बाद रविवार को यमुनोत्री और गंगोत्री की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई। हिमपात के साथ ही इसके तापमान में भी गिरावट आने शुरू हो गयी है । जबकि उत्तराखंड के मैदानी जिलों में मौसम अभी साफ है और कुछ क्षेत्रों में हल्का कोहरा भी छाने लगा है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक प्रदेश भर में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम सहित हिमालय की चोटियों पर मौसम का पहला हिमपात हुआ है। ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी और घाटियों में बारिश से तापमान में गिरावट आने से ठंड का आगाज हो गया है। यानी की अब ये कह सकते हैं कि अब उत्तराखंड में गर्म कपड़े निकलने का वक्त आ गया है।