उत्तराखंड अपने खूबसूरत पहाड़ों, धार्मिक स्थलों, बुग्यालों, नदियों व ख़ूबसूरत वादियों के लिए विश्व-भर में अपनी अलग ही पहचान रखता है । देवभूमि उत्तराखंड की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए हर साल दुनियाभर से लाखों पर्यटक आते हैं। उत्तराखंड के ऐसे ही 5 सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स (Five most beautiful place in uttarakhand) के बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं जिनकी सुंदरता का आप तस्वीर देखकर ही अंदाजा लगा सकेंगे । इनकी सबसे खास बात ये है कि यहां तक पहुंचने के लिए आपको ज्यादा जेब ढीली करने की जरुरत नहीं पड़ेगी ।। चलिए तो फिर देर किस बात की ? आगे देखिए उन खूबसूरत जगहों की तस्वीरें, उनके बारे में भी जान लीजिए और अपना बैग पैक करने के लिए तैयार रहिए।

केदारकांठा (kedarkantha)
केदारकांठा उत्तरकाशी जिले में गोविंद वन्यजीव अभयारण्य के भीतर स्थित है, आपको बताते चलें कि ये खूबसूरत जगह उन पर्यटकों के लिए अच्छा है जिनको ट्रेकिंग का अधिक अनुभव नहीं है या वे ज़िन्दगी का पहला ट्रेक करने की सोच रहे हैं उनके लिए केदारकांठा जाना बेहतर रहेगा। केदारकांथा की चढ़ाई एक छोटे से गाँव सांकरी से शुरू होती है । केदारकांठा में आपको बेहद ख़ूबसूरत बर्फीली वादियाँ और खूबसूरत नज़ारे देखने को मिल जाएंगे। हिमालय के पर्वतों से घिरा हुआ केदारकांठा आपके लिए एक बेहद ही अलग व नया अनुभव साबित होगा। अगर आप अपने परिवार के साथ ट्रेकिंग पर जाना चाहते हैं तो यहाँ ज़रूर जाइये क्योंकि यहाँ की चढ़ाई बच्चे एवं बड़े सरलता से कर सकते हैं।

खलिया टॉप {Khaliya Top }
उत्तराखंड की खूबसूरती सिर्फ मसूरी या नैनीताल तक ही सिमित नहीं है। अगर आपको उत्तराखंड का एक और खूबसूरत हिलस्टेशन देखना है तो आपको उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी के नज़दीक स्थित खलिया टॉप एक बार जरूर जाना चाहिए। बाकी पर्यटन स्थलों के मुकाबले इस जगह को इतनी पहचान तो नहीं मिल पायी लेकिन अगर आप अलग अनुभव लेनाचाहते हैं इससे बेहतर जगह और कहीं नहीं मिलेगी। इस जगह की खूबसूरती है इसका कम भीड़-भाड़ और शांत वातावरण का होना। कहने का अर्थ है कि यह जगह सीधे-सीधे आपको प्रकृति से जोड़ेगी। यहाँ आना आपके लिए एक सुखद अनुभव साबित होगा.

चोपता(Chopta )
चोपता उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत और चर्चित जगहों में से एक है। यह पर्यटक स्थल केदारनाथ वाइल्डलाइफ सेन्चुरी में स्थित है। चोपता से खड़ी चढ़ाई चढ़कर विश्व का सबसे ऊँचा शिव मंदिर तुंगनाथ मौजूद है। जहाँ का नज़ारा बेहद आकर्षक है। जो कि 3700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। देवदार वृक्षों से घिरा चोपता हर साल कई टूरिस्ट्स को अपनी सुंदरता से मोहित करता है।

औली(Auli )
जोशीमठ से 16 किमी. दूर आगे औली उत्तराखंड के ऊपरी भाग में स्थित है। सुबह उठ कर चारो तरफ दूर तक पहाड़ों पर सफ़ेद बर्फ की चादर किसी का भी मन मोह लेगी, इसी कारण ऑली हर साल अधिक से अधिक पर्यटकों को लुभा रही है। यह अपनी बर्फीली ढलानों के लिए बहुत चर्चित है, इसी कारण यह उत्तराखंड का बर्फ “क्रीड़ा-स्थल’ भी है। मज़ेदार बात यह है कि उत्तराखंड राज्य में औली ही एकमात्र ऐसा स्थान है, जिसे एफआइएस ने स्कीइंग रेस के लिए अधिकृत किया हुआ है

फूलों की घाटी (valley)
सनातन धर्म की पौराणिक गाथाओं में फूलों की घाटी का बहुत जगह वर्णन है। यानि इस जगह की धार्मिक मान्यता भी हैं रामायण एवं महाभारत में भी इस जगह का वर्णन हुआ है। कहा जाता है कि भगवान हनुमान यहीं से लक्ष्मण जी के लिए संजीवनी बूटी लेकर गए थे। आप इसके नाम से ही इसकी खूबसूरती और खूबसूरती की वजह का पता लग सकते हैं जी हाँ अपने सही सोचा इस घाटी की खासियत रंगबिरंगे फूल ही हैं। यह एक राष्ट्रीय उद्यान है जो कि गढ़वाल के चमोली जिले में स्थित है। यहाँ के फूलों से कई तरह की दवाइयाँ भी बनाई जाती हैं। यहाँ लगभग 500 से अधिक फूलों की प्रजातियाँ पाई जाती हैं। अगर आपको फूलों से या हरियाली से प्रेम है तो आपको फूलों की घाटी ज़रूर जाना चाहिए।