7th pay commission, DA Hike, Employees DA Hike :  एक करोड़ कर्मचारी पेंशन भोगियों को मोदी सरकार ने दशहरा से पहले बड़ी राहत दी है। दूसरी छमाही के लिए उनके महंगाई भत्ते को चार फीसद की दर से बढ़ाया गया है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता 42 फीसद से बढ़कर 46 फीसद हो गया है। मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में आखिरकार महंगाई भत्ते में चार फीसद को मंजूरी दे दी गई है।

महंगाई भत्ता बढ़ाकर हुआ 46 फीसद

ऐसे में बुधवार का दिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद खास रहा है। दिवाली से पहले ही उन्हें बढे हुए वेतन का लाभ दिया जाएगा। इतना ही नहीं महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46% हो गया है। उम्मीद जताई जा रही थी कि कर्मचारियों को इस बार भी चार प्रतिशत महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। इसका लाभ 52 लाख कर्मचारियों सहित 68 लाख पेंशन भोगियों को भी मिलेगा। ऐसे में उनके सैलरी और पेंशन में बड़ी वृद्धि देखी जाएगी।

3 महीने के एरियर का भी भुगतान

इससे पहले जनवरी में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई थी। जिसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते 38% से बढ़कर 42% हो गए थे। हालांकि महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा मार्च महीने में की गई थी। जुलाई महीने से होने वाली वृद्धि की घोषणा 18 अक्टूबर को की गई है। हालांकि बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई महीने से कर्मचारियों को दिया जाएगा। ऐसे में उन्हें 3 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

ऐसे में महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 2276 रुपए अधिकतम की वृद्धि निश्चित मानी जा रही है। 42% के हिसाब से कर्मचारियों को 23898 रुपए उपलब्ध कराए जा रहे थे जबकि 46% महंगाई भत्ता होने की स्थिति में कर्मचारियों यह राशि बढ़कर 26174 हो जाएगी। महंगाई भत्ता कर्मचारियों की सैलरी में अहम रोल अदा करता है। साल में दो बार महंगाई भत्ते की दर में संशोधन किया जाता है। देश में केंद्र सरकार के करीब 52 लाख कर्मचारी कार्यरत है। 68 लाख पेंशन भोगियों को पेंशन का भी लाभ दिया जाता है।