कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) इन दिनों सुर्खियों में है। विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। इस फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी लीड रोल में हैं और इनके अभिनय की खूब तारीफ भी हो रही है

फिल्म में 1990 के दशक में कश्मीर में हुए उस भयावह मंजर को दिखाया गया है, जब वहां कश्मीरी पंडितों के खिलाफ बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी और कश्मीरी हिंदुओं को रातों रात अपना घर छोड़कर भागना पड़ा था। फिल्म को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है। एक वर्ग इसे ‘प्रोपोगेंडा फिल्म’ करार दे रहा है और दावा कर रहा है कि इसमें कई तथ्य गलत हैं जो धार्मिक भावनाओं को आहत कर सकते हैं।

इसी विवाद पर वरिष्ठ पत्रकार यशवंत देशमुख के एक ट्वीट पर चर्चित कवि और गीतकार कुमार विश्वास ने तीखी टिप्पणी की है। उन्होंने लिखा, ”80 साल पुराने विश्वयुद्ध के ”सुने-सुनाए” किस्सों पर बनी फिल्में कुछ लोगों के लिए ”वक्त के जरूरी दस्तावेज” हैं लेकिन आंखों के आगे घटी एक ”नंगी बेबस सच्चाई” पर फिल्म से लोग असहज हैं? जल्दी देखेंगे फिल्म क्यूंकि सच उनके लिए है जिनमें उसे सहने की ताकत है।”

कुमार विश्वास के ट्वीट पर सुभाष बराला नाम के यूजर ने लिखा, ”कश्मीरी पंडितों के विस्थापन को लेकर विवेक अग्निहोत्री जी की चर्चित फिल्म कश्मीर फाइल्स को सामूहिक रूप से देखा। आप सभी से मेरा आग्रह है कि #TheKashmirFiles फिल्म देखने जरूर जाएं।”

यूट्यूबर आशीष चंचलानी ने कमेंट करते हुए लिखा, ”मेरे पिता ने कहा था, #TheKashmiriFiles बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ को पार कर जाएगी। मैंने आज अपने घर गया था, मैं आधे घंटे तक अपनी ही पार्किंग में फंसा रहा। मुझे लगता है कि उनकी भविष्यवाणी बिल्कुल सही होगी। फिल्म पहले ही रिकॉर्ड तोड़ चुकी है।”

सिनेमाघरों में नहीं मिल पा रहे टिकट: फिल्म 11 मार्च को रिलीज हुई थी और दर्शकों में इसे लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। तमाम शहरों में थियेटर्स में टिकट बमुश्किल मिल रहे हैं। हालांकि फिल्म को लगभग 655 स्क्रीन पर रिलीज किया गया है। लेकिन हाउसफुल होने के कारण दर्शकों को इंतजार करना पड़ रहा है।

बॉक्स ऑफिस पर मचा धमाल: गौरतलब है कि ये फिल्म रिलीज के दूसरे दिन ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा चुकी है। तमाम सिनेमाघरों में ये फिल्म हाउसफुल चल रही है। इसने दूसरे दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में पूरे 139.44 प्रतिशत की उछाल दर्ज की है। फिल्म भारत में अब तक 12 करोड़ से अधिक का बिजनेस कर चुकी है। फिल्म एनालिस्ट कोमल नहाटा की मानें तो बुधवार तक ये फिल्म 50 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लेगी।