ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे सोमवार को पूरा हो गया और अब कोर्ट कमीशन जांच रिपोर्ट वाराणसी कोर्ट में पेश करेगा। वहीं सर्वे के बाद याचिकाकर्ता सोहनलाल आर्या ने बयान दिया कि बाबा मिल गए और अब मलबे की जांच हो जाए तो उसमे मूर्तियों के अवशेष मिलेंगे। वहीं मुस्लिम पक्ष ने कहा कि कोई शिवलिंग नहीं मिला है, बल्कि वो फव्वारा है।

ज्ञानवापी मुद्दे पर टीवी बहस चल रही थी और इस बहस में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा और इस्लामिक स्कॉलर हाफिज खान भी मौजूद थे। डिबेट के दौरान इस्लामिक स्कॉलर हाफिज खान ने कहा, “अल्लाह की ताकत से बाबरी मस्जिद अपने आप ऊपर आ जाएगी। वो अल्लाह की ताकत होगी, उसने दो अल्फाजों में दुनिया बनाई है। अल्लाह ने 2 दिन में जमीन बनाई, 2 दिन में आसमान बनाया और 2 दिन में बीच का बनाया।”

इस्लामिक स्कॉलर हाफिज खान के बयान पर बीजेपी प्रवक्ता ने जवाब देते हुए कहा, “आपको अल्लाह ने कितने दिनों में बनाया? अल्लाह ने 2 दिन में जमीन, 2 दिन में आसमान और फिर 2 दिन में हाफिज खान साहब को बना दिया। ये लोग टीवी डिबेट में बोल रहे हैं कि अल्लाह ही सबकुछ है और इनका धर्म सबसे ऊपर है।” संबित पात्रा ने तंज कसते हुए कहा कि मुझे पता है कि अल्लाह कुदरती बिरयानी भी प्रकट कर देते हैं।

डिबेट के दौरान संबित पात्रा ने कहा, “ज्ञानवापी में बाबा मिले है, ये सारे साक्ष्य कोर्ट में प्रस्तुत किये जाएंगे। ये सब मुक़दमे आज से नहीं चल रहे हैं बल्कि ये सब 1991 से चल रहे हैं। एक बात ध्यान रखिये कि ये जो धरोहर है, वो हम सबकी है। ये आचार्य जी की भी धरोहर है, हाफिज खान साहब की भी धरोहर है।”

डिबेट में यूपी राबता कमेटी के महासचिव इश्तियाक अहमद भी मौजूद थे और उन्होंने कहा, “जब सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में रखी जाएगी तो पहले से ही दावे क्यों किये जा रहे हैं? सवाल ये है कि आप कानून मानेंगे या आस्था पर चलेंगे? वजु खाने पर जो फव्वारा लगा हुआ है, उसको आप शिवलिंग कहेंगे, ये कहा के इंसाफ की बात है?”