देहरादून, डी.डी.कॉलेज देहरादून, में 9 व10 अक्टूबर को दो  दिवसीय युवा संसद कार्यक्रम आयोजित किया गया। युवा संसद के माध्यम से छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय गतिविधियों से जोड़ने, मुद्दों को समझने, उन पर चर्चा करने एवं संसदीय कार्य प्रणाली से अवगत कराने के लिए UGC के निर्देशानुसार युवा संसद का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में आदरणीय मुन्ना सिंह चौहान मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

मुख्य अतिथि ने प्रधानाचार्या डा. ज्योत्सना रमोला और प्रभाग प्रमुखों के साथ दीप प्रज्ज्वलन कर पारंपरिक रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
डॉ. क्षमा कौशिक ने दीप मंत्र एवं सरस्वती वंदन मंत्र का वाचन किया। तत्पश्चात कुमारी विशाखा ने मनमोहक नृत्य के द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। कॉलेज के चेयरमैन आदरणीय जितेंद्र यादव ने पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह देकर मुख्य अतिथि को सम्मानित किया ।इस अवसर पर मुख्य अतिथि ( एम.एल.ए.)आदरणीय मुन्ना सिंह चौहान ने संसदीय कार्य प्रणाली को केंद्र में रखते हुए सारगर्भित उद्बोधन किया।
तत्पश्चात लोक सभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में संसद के लोकप्रिय सदन का सत्र का प्रारंभ हुआ।
सदन में सताधारी एवं विपक्ष पार्टी के सांसदों के
मध्य” *भारत में जातीय जनगणना*की आवश्यकता विषय* पर जोरदार बहस हुई।
युवा संसद के दूसरे दिन विधान सभा सत्र का प्रारंभ राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् से हुआ। सदन में उत्तराखंड *भू कानून पर्यटन और स्थानीय* **कम्युनिटी विषय पर* सत्ताधारी औ विपक्ष में
ठोस साक्ष्यों के आधार पर बहस हुई। पक्ष और विपक्ष दोनों ने खुलकर विचार प्रस्तुत किये।
सत्र के दूसरे भाग में अखिल भारतीय राजनीतिक पार्टी(AIPPM) के तहत *एक देश* *एक चुनाव विषय पर* दोनों पक्षों में खुली बहस हुई तथा महत्व पूर्ण तर्क प्रस्तुत किये।
कार्यक्रम के समापन में काॅलेज की प्रधानाचार्या डा ज्योत्स्ना रमोला ने सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए विद्यार्थियों के शानदार प्रदर्शन की सराहना की।
सदनीय कार्यवाही राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुई।

You missed