लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद से सरकार द्वारा गठित UCC नियमावली कमेटी के कामकाज में तेजी आई है। सूत्रों के अनुसार, कमेटी का पहला लक्ष्य यूसीसी का पोर्टल तैयार करना है। उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने के लिए जरूरी नियमावली जून के पहले सप्ताह में तैयार होने की संभावना है।

आम चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के तत्काल बाद संबंधित कमेटी, सरकार को नियमावली सौंप देगी। विधानसभा से फरवरी में UCC

विधेयक पारित होने के बाद सरकार ने इसे लागू करने को नियमावली का काम भी शुरू कर दिया था। इसके लिए पूर्व मुख्य सचिव व यूसीसी का ड्राफ्ट तय करने वाली कमेटी के सदस्य शत्रुघ्न सिंह की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद से कमेटी के कामकाज में तेजी आई है। सूत्रों के अनुसार, कमेटी का पहला लक्ष्य यूसीसी का पोर्टल तैयार करना है जो अप्रैल अंत तैयार होने की संभावना है। पोर्टल के जरिए ही लोग तमाम तरह के पंजीकरण करने के साथ ही सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे

साथ ही नियमावली ड्राफ्टिंग कमेटी ने नियम बनाने भी शुरू कर दिया है। कमेटी आचार संहिता समाप्त होने के बाद नियमावली सरकार को देगी। इसके बाद कैबिनेट की मंजूरी के बाद नियमावली प्रभावी हो जाएग्री, और प्रदेश में यूसीसी प्रभावी हो जाएगी।