लखनऊ, 05 अक्टूबर: लखीमपुर खीरी जिले में रविवार को हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई है। इसमें चार किसान, तीन बीजेपी कार्यकर्ता और एक पत्रकार भी शामिल हैं। तो वहीं, इस हिंसा में मारे गए सभी आठ लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी किसान की मौत गोली लगने से नहीं। बल्कि शॉक, ब्रेन हेमरेज और अधिक रक्तस्राव के वजह से हुई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हड्डी टूटने और चोटों का भी जिक्र किया गया है।

बता दें, सभी शवों का सोमवार (04 अक्टूबर) को डॉक्टरों के पैनल द्वारा पोस्टमॉर्टम कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट देर शाम तक आ गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद सभी का अंतिम संस्कार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराया गया। इस बीच खबर आ रही है कि किसान गुरविंदर सिंह का अंतिम संस्कार रोका दिया गया है। पीएम रिपोर्ट (पोस्टमार्टम) न मिलने पर अंतिम संस्कार रोका गया है। किसानों का आरोप है कि गुरविंदर सिंह की मौत गोली लगने से हुई थी। हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गोली लगने की बात नहीं कही गई है।

1- बहराइच निवासी किसान दलजीत सिंह (32) के शरीर पर कई जगह घिसटने के निशान। यही बनी मौत की वजह।
2- बहराइच निवासी गुरविंदर सिंह (20) के शरीर पर चोट और घिसटने के निशान मिले। धारदार या नुकीली चीस से आई चोट। शॉक और हेमरेज।
3- खीरी निवासी लवप्रीत सिंह (24) के शरीर पर घिटसने, चोट के निशान मिले है। शॉक और हेमरेज मौत की वजह।
4- खीरी निवासी छत्तर सिंह (60) की मौत से पहले शॉक, हेमरेज और कोमा। घिसटने के भी मिले निशान।
5- खीरी निवासी हरिओम (अजय मिश्रा का ड्राइवर) लाठी-डंडों से पिटाई। शरीर पर कई जगह चोट के निशान। मौत से पहले शॉक और हेमरेज।
6- खीरी निवासी श्याम सुंदर (बीजेपी कार्यकर्ता) की पीएम रिपोर्ट में लाठी-डंडों से पिटाई। घिसटने से दर्जनभर से ज्यादा चोटें आईं।
7- खीरी निवासी शुभम मिश्रा (बीजेपी नेता) की लाठी-डंडो से हुई पिटाई। शरीर पर दर्जनभर से ज्यादा जगहों पर चोट के निशान मिले।
8- खीरी रमन कश्यप (स्थानीय पत्रकार) के शरीर पर पिटाई के गंभीर निशान। शॉक और हेमरेज की वजह से हुई मौत।