अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए आने वाले दिन बेहद खास होने वाले हैं। अंतरिक्ष में देहरादून से पृथ्वी की करीबी कक्षा में रखा गया अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS), मनुष्य द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा उपग्रह है, जो 19 से 26 अक्टूबर तक कई बार गुजरने वाला है।

देहरादून में सुबह 5:38 बजे से 5:42 बजे तक दक्षिण-पूर्व को टेलीस्कोप या दूरबीन के बिना देखा जा सकता है। हां, यह दून निवासी के लिए एक अलग अनुभव साबित होगा। टेलीस्कोप और महंगी दूरबीनों का इस्तेमाल आमतौर पर ऐसी चीजों को देखने के लिए किया जाता है, लेकिन अब इन महंगे उपकरणों के बिना देहरादून के निवासी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन केदर्शन क्र सकते हैं

यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन, जो कि तारे से अधिक चमकीला है और हवाई जहाज से अधिक गति से उड़ता हुआ दिखाई देने वाला है, को देहरादून से दक्षिण-पूर्व में 67 डिग्री कोण पर सुबह 5:48 बजे से 5:44 बजे के बीच देखा जा सकता है। क्या आपको पता था? आईएसएस अब तक का सबसे बड़ा मानव निर्मित उपग्रह है और दुनिया की कई अंतरिक्ष एजेंसियों ने मिलकर इस उपग्रह को बनाया है। रूस की रूसी संघीय अंतरिक्ष एजेंसी, जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी, कनाडा के साथ और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की संयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी ने भी नासा के निर्माण में योगदान दिया है। यह पृथ्वी की सभी जानकारी और तस्वीरें पृथ्वी पर भेजता है, हर समय आकाश में रहता है, और हर बार छह से सात अंतरिक्ष यात्री अनुसंधान करते हैं और स्पेसवॉक को समय-समय पर स्टेशन की मरम्मत के लिए किया जाता है। यहां तक कि देहरादून में, दूरबीनों या दूरबीनों की मदद के बिना, लोग इसे दक्षिण पूर्व में सुबह 5:38 बजे से सुबह 5:44 के बीच देख सकते हैं।

धरती से तकरीबन 420 किलोमीटर ऊपर स्थापित गैस स्टेशन 17,500 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी के चक्कर लगा रहा है और यह 1 दिन में तकरीबन 16 चक्कर लगाता है। 21 से 26 अक्टूबर के बीच देहरादून के निवासी इसे कई बार आकाश में देख सकते हैं। उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र के निदेशक डॉ एमपीएस बिष्ट के मुताबिक 22 अक्टूबर को सुबह 4:52 से 4:56 पर दक्षिण पूर्व पर 31 डिग्री, 23 अक्टूबर की सुबह 4:07 से लेकर 4:08 पर 14 डिग्री, 24 अक्टूबर की सुबह 5:40 से 5:45 पश्चिम उत्तर 30 डिग्री, 25 अक्टूबर की सुबह 5:43 से 5:45 पर उत्तर दिशा में 13 डिग्री में देखा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप स्पेस स्टेशन को चेक करने के लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। http://spotthestation.nasa.gov। स्पेस स्टेशन आपके शहर के ऊपर से किस दिन और कितने बजे गुजरेगा इसकी जानकारी इस वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसी के साथ आप मोबाइल पर भी आईएसएस डिक्टेटर एप्पलीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।