देहरादून-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 494 प्रभावितों को ₹1 अरब 95 करोड़ 51 लाख 67 हजार की धनराशि उनके खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की गई। शेष लाभार्थियों को भी उनकी धनराशि शीघ्र ही उनके खाते में सत्यापन के उपरान्त ट्रांसफर कर दी जाएगी जिसकी कार्यवाही चल रही है।

राज्य सरकार द्वारा परियोजना से विस्थापित परिवारों को उनके पुनर्वास के लिए जनपद ऊधम सिंह नगर के प्रयाग फार्म स्थित ग्राम गडरियाबाग में 300.5 एकड़ भूमि सिंचाई विभाग को निशुल्क आवंटित की गई है। यह भूमि इंडस्ट्रियल एरिया में दी गई है, जिसका सर्वांगीण विकास किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जमरानी बांध परियोजना के प्रभावित के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने राज्य के लिए, राज्य के अच्छे भविष्य के लिए, आसपास के क्षेत्र के अच्छे भविष्य के लिए अपने भविष्य को इस परियोजना को समर्पित कर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जमरानी बांध परियोजना से प्राप्त 117 एमएलडी पानी से हल्द्वानी शहर की वर्ष 2051 की आबादी को देखते हुए इस पेयजल योजना से आपूर्ति की जायेगी।

उन्होंने कहा कि जमरानी परियोजना बनने से भू-जल का स्तर बढेगा तथा रोजगार भी सृजित होगा। इस योजना से जहां पेयजल की आपूर्ति होगी वहीं नैनीताल-ऊधमसिह नगर के किसानों को सिंचाई हेतु पर्याप्त पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी शहर के लिए प्रधानमंत्री द्वारा ₹2,000 करोड़ की लागत से विकास कार्य हो रहे हैं, शीघ्र ही हल्द्वानी महानगर एक आधुनिक एवं भव्य नगर के रूप में विकसित होगा।

मुख्यमंत्री ने ₹100 लाख की लागत से हल्द्वानी में ‘ग्रीन हल्द्वानी’ योजना के अंतर्गत नगर वन इकोलॉजी पार्क का शिलान्यास किया। इस परियोजना का उद्देश्य शहर में पर्यावरणीय संतुलन को बनाए रखना और हरित क्षेत्र का विस्तार करना है। इसके साथ ही, ₹57.02 लाख की लागत से मेहरा गांव के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्रों के बेहतर शिक्षा के लिए विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर कक्ष और आर्ट क्राफ्ट कक्ष का भी निर्माण किया जाएगा। यह पहल शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान सिद्ध होगी।

उन्होंने गांधीनगर के राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में ₹44.07 लाख की लागत से विज्ञान और कंप्यूटर कक्ष का निर्माण कार्य आरंभ किया। इसके साथ ही, नैनीताल जिले के मोती नगर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में ₹61.50 लाख की लागत से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान प्रयोगशालाओं का निर्माण किया गया। यह कदम विज्ञान शिक्षा को सशक्त बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

साथ ही ₹41.69 लाख की लागत से हिम्मतपुर सोमवार स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान प्रयोगशाला और आर्ट एंड क्राफ्ट कक्ष का निर्माण कार्य पूरा किया गया। इसके साथ ही, ₹359.86 लाख की लागत से भीमताल के ग्राम आना अमिया की लगभग 200 लोगों की आबादी को गोला नदी की बाढ़ से बचाने के लिए सुरक्षा कार्य भी किया गया है। इसी क्रम में, ₹477.39 लाख की लागत से स्पोर्ट्स स्टेडियम हल्द्वानी में फुटबॉल मैदान का निर्माण किया जा रहा है, जिससे खेल-कूद को बढ़ावा मिलेगा।

केंद्रीय सड़क अवसंरचना निधि योजना के अंतर्गत ₹5805.81 लाख की लागत से गदरपुर, दिनेशपुर, मधुकोटा से हल्द्वानी तक मोटरमार्ग का दो-लाइन शोल्डर सहित चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जाएगा। साथ ही, ₹851.52 लाख की लागत से वर्कशॉप लाइन से एसबीआई होते हुए मुखानी चौराहे तक नहर कंपनी और मार्ग का सुधार किया जाएगा। यह परियोजनाएं क्षेत्रीय परिवहन और यातायात को सुगम बनाएंगी।

हल्द्वानी के गौलापार क्षेत्र में राजमार्ग संख्या 41 की सुरक्षा हेतु सुखी नदी में बाढ़ सुरक्षा कार्य ₹182.83 लाख की लागत से किया जाएगा। इसके अलावा, नैनीताल में ₹4456.92 लाख की लागत से 100 बिस्तरों वाला मानसिक चिकित्सालय गेठिया का निर्माण होगा। इसी प्रकार, हल्द्वानी के राजकीय मेडिकल कॉलेज में ₹3941.13 लाख की लागत से स्टेट कैंसर संस्थान का निर्माण किया जा रहा है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के उपचार में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

मुख्यमंत्री ने बेल पोखरा में ₹124.82 लाख की लागत से और रतनपुर-बेलपडाव में ₹234.18 लाख की लागत से नलकूपों के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त, बजूनियाहल्दू-कोटाबाग क्षेत्र में ₹124.16 लाख की लागत से और पूरनपुर पानसिंह में ₹121.90 लाख की लागत से नलकूप निर्माण के कार्य भी शुरू किए गए हैं। यह सभी परियोजनाएं जल संसाधनों को संरक्षित करने और किसानों की सिंचाई सुविधाओं को बेहतर बनाने में अहम साबित होंगी।

मुख्यमंत्री ने दमुवादूंगा क्षेत्र में स्वामित्व योजना के तहत सर्वेक्षण कार्य शुरू करने की घोषणा की है। इसके साथ ही, हल्द्वानी काठगोदाम क्षेत्र के नगर निगम डिपो में 24 घंटे जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वितरण प्रणाली के कार्य को स्वीकृति दी जाएगी। इसके अलावा, हल्द्वानी के सड़क चौड़ीकरण से प्रभावित लोगों के लिए स्वामित्व शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा, जिससे नागरिकों को व्यापारिक सुविधाएं मिलेंगी और रोज़गार के अवसर सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री द्वारा रामनगर के भरतपुरी, पंपापुरी, कौशल्यापुरी और दुर्गापुरी क्षेत्रों में स्वामित्व योजना के अंतर्गत सर्वेक्षण कार्य की घोषणा की गई है। इसके साथ ही, रामनगर के चुगम गांव के प्रभावित क्षेत्र का विस्थापन किया जाएगा। हल्द्वानी नगर निगम की सड़कों के विकास के लिए विशेष परियोजना तैयार की जाएगी, जिससे क्षेत्र के विकास और नागरिक सुविधाओं में सुधार होगा।

हल्द्वानी विधानसभा क्षेत्र में जलभराव की समस्या के समाधान के लिए रकसिया और कलसिया नालों के कटाव से रोकथाम हेतु धनराशि स्वीकृत की जाएगी। साथ ही, निराश्रित गोवंशों के संरक्षण हेतु हल्द्वानी में एक करोड़ रुपये की धनराशि से गौशाला का निर्माण किया जाएगा, जिससे पशु कल्याण को बढ़ावा मिलेगा और पर्यावरण संरक्षण भी सुनिश्चित होगा।

कालाढूंगी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत हल्द्वानी ब्लॉक के कई गांवों में नाली निकासी कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा, बेल पड़ाव के करकट नालों में रतनपुर मोटर मार्ग को जोड़ने वाले पुल का निर्माण किया जाएगा। भीमताल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बनियाड से सीमालिया तक मोटर मार्ग का निर्माण और लेटी बूंगा सनी में मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य भी स्वीकृत किया गया है। यह सभी परियोजनाएं क्षेत्र के समग्र विकास को गति देने और ग्रामीण बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने में सहायक होंगी।