देहरादून: उत्तराखंड प्रदेश की सीमा में आने वाला कोई भी वाहन अब परिवहन विभाग की पैनी नज़रों से बच कर नहीं निकल पाएंगे । दरअसल विभाग अपनी नज़रों को तेज़ करने के लिए सभी सीमाओं पर आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनिशन (एपीएनआर) कैमरे लगाने की तैयारी कर रहा है। जिससे बिना टैक्स भरे आए वाहनों को आसानी से पकड़ा जा सके।

उत्तराखंड में प्रवेश करने हेतु स्वीकृत 19 चेकपोस्ट में कार्यरत 13 चेकपोस्ट पर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच होती है। यहीं पर बिना टैक्स भरे आए वाहनों से टैक्स लिया जाता है। लिहाजा यह काम ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों मोड में होता है मगर इसमें भी गड़बड़ी की गुंजाइश रहती है।

बता दें कि अब प्रवर्तन के कार्यों में तेजी लाने को विभाग में तैनात सभी इंटरसेप्टर को शिफ्टवार तरीके से अधिकतम सड़कों पर रखा जाएगा। हर दिन की रिपोर्ट आरटीओ प्रवर्तन को दी जाएगी। इसकी सूचना विभागीय साफ्टवेयर पर अपडेट करने से प्रवर्तन की सूचना हर समय उपलब्ध रहेगी।

सचिव परिवहन रणजीत सिन्हा ने जानकारी देते हुवे बताया कि कि प्रदेश में प्रवर्तन का कार्य अब आनलाइन किया जा रहा है। इस कड़ी में सीमाओं पर स्थित चेकपोस्ट पर एपीएनआर कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इससे उत्तरखंड में सुरक्षा और पारदर्शिता में सुधर होगा।