रविवार 4 जुलाई को हरिद्वार के भेल इलाके से एक मजेदार वीडियो सामने आया। इस वीडियो में स्कूटी के आगे के हिस्से के अंदर एक सांप छिपा हुआ मिला। स्कूटी के मालिक को अपनी स्कूटी में कुछ संदेहास्पद लगा तो उसने महसूस किया कि यह एक सांप है, फिर उसने ध्यान से देखा, उसने पाया कि बैटरी डिब्बे के ऊपर एक काले रंग का कोबरा मौजूद था, यह देखकर उसके होश उड़ गए इसके तुरंत बाद वन विभाग की टीम को सूचना दी गई और सांप को सुरक्षित निकाल लिया गया।

हाल ही में ऐसा ही किस्सा रामनगर से देखने को मिला था। वहाँ भी बाइक की सीट के अंदर कोबरा सांप मिला था। जैसे ही चालक को इस बात की भनक लगी तो वह वहां से हट गया और तुरंत गाड़ी रोक दी और वहां मौजूद लोगों की मदद से कोबरा सांप को स्कूटी से बाहर निकाला. अच्छी बात यह रही कि दोनों ही मामलों में चालकों को कोई नुकसान नहीं हुआ। उत्तराखंड में इस तरह के मामले बहुत आम हैं क्योंकि उत्तराखंड वन क्षेत्र से आच्छादित है और मानसून में कई सांप अपने जंगल से निकलकर रिहैशी क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

अक्सर हम अपनी मोटर साइकिल पार्किंग या घर आफिस के बाहर पार्क कर देते है। अभी गर्मियों के मौसम है औए गर्मियों में सांप आराम करने के लिए ठंडी जगह की तलाश करते हैं। अक्सर उन्हें पार्क किए गए वाहनों के अंदर सुकून मिलता है।

देखिये वायरल वीडियो:

इससे पहले कई जगहों पर जूतों के अंदर भी सांप मिलने की खबरें भी सामने आ चुकी है। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए हमे किसी भी पड़ी हुई चीज का इस्तेमाल करने से पहले एक बार निगरानी अवश्य करनी चाहिए। साथ ही घरों के बाहर खाली बेसबोर्ड बॉक्स रखने से बचना चाहिए, जो सांप और अन्य सरीसृपों के लिए एक बेहतरीन जगह बन जाते हैं।